• हिंदी

बैली फैट कम करने वाली स्पेशल ''फ्लैट टमी डाइट प्लान" के हेल्थ टिप्स

बैली फैट कम करने वाली स्पेशल ''फ्लैट टमी डाइट प्लान
फ्लैट टमी डाइट प्लान के कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स.

फ्लैट टमी पाने के लिए कई तरह के डाइट प्लान उपलब्ध हैं. इनमें से एक है फ्लैट टमी डाइट प्लान. इस डाइट प्लान में आप 15 दिन के अंदर 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. बैली फैट बर्न करने के लिए यह डाइट प्लान आहार और व्यवहार योजना पर आधारित है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 28, 2019 2:13 PM IST

फ्लैट टमी डाइट उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है, जो लोग पेट की चर्बी कुछ इंच ही कम करना चाहते हैं. बैली फैट डाइट अलग डाइट होती है. अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा मोटापा है तो फ्लैट टमी डाइट का असर कम होता है. हलांकि फ्लैट टमी डाइट की शरुआत करने वाली लिज वेकेरिलो और सिंथिया सास का मानना है कि 15 दिनों तक फ्लैट टमी डाइट प्लान अपनाने से लगभग 14-15 किलो वजन कम किया जा सकता है. इस डाइट प्लान को हेल्दी डाइट और जीवनशैली को आधार बनाया गया है.

फ्लैट टमी डाइट प्लान क्या है ?

Some important health tips of flat tummy diet plan

इस डाइट प्लान में हेल्दी और अन-प्रोसेस्ड फूड का सेवन किया जाता है. फ्लैट टमी डाइट प्लान में साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, ड्राई फ्रूट, बीज, हल्का प्रोटीन जैसे फूड को शामिल किया जाता है. इस डाइट प्लान में मोनोसेचुरेटेड फैट को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Also Read

More News

बैली फैट को कम करने के लिए इस डाइट प्लान में ऑलिव आयल, अवोकेडो, डार्क चॉकलेट, सोयाबीन, सूरजमुखी का तेल जैसे फूड आइटम शामिल किये जाते हैं.

डाइट प्लान के नियम

कमर का मोटापा कम करने वाली इस डाइट में एक साप्ताह के लिए डाइट योजना बनायी जाती है. पहले चार दिन आपको 12000-14000 कैलोरी डेली डाइट में लेनी होती है. फ्लैट टमी डाइट प्लान में रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीना होता है. इस डाइट प्लान में पानी के साथ नींबू और खीरा की स्मूदी को भी शामिल किया जाता है.

बैली फैट कम करने के लिे दिनभर आप 400 कैलोरी के हिसाब से भोजन को बांट सकते हैं. हर 4 घंटे में आपको कुछ न कुछ खाना भी होता है. इस डाइट प्लान में हेल्दी फूड के साथ साबुत अनाज की मात्रा ज्यादा रहती है.

वेट लॉस डाइट प्लान में सावधानियां 

कोई भी डाइट प्लान हो उसमें कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स सावधानियों की जरूरत होती है. डाइट प्लान को कभी भी ब्रेक नहीं करना चाहिए. अगर आप डाइट प्लान को ब्रेक करते हैं, तो उसका फायदा कम हो जाता है.

डाइट प्लान के अनुसार जो फूड निश्चित किये गये हैं उनको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. खाने का समय भी एक ही रखना चाहिए. अगर आप अपनी डाइट को बार-बार अलग-अलग समय पर लेते हैं तो उसका असर कम हो जाता है.

कुछ डाइट प्लान के हिसाब से एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हेल्दी डाइट प्लान के साथ फ्लैट टमी एक्सरसाइज भी जरूरी होती है.

इसके अलावा वेट लॉस टिप्स के लिए आप इस सेक्शन को पढ़ सकते हैं.

जापानी ब्रेकफास्ट ''Banana Diet'' तेजी से वजन कम करती है, जानें कैसे करें सेवन.

TRENDING NOW

एक्सरसाइज और डाइटिंग के बिना वेट लॉस के 6 ट्रिक्स.